पंजाब हाई कोर्ट का फैसला, पति की हत्या की हो तो भी पत्नी को मिलेगा पेंशन

             

पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने फैमिली पेंशन को लेकर एक ऐतिहासिक फैसला सुनाया है। कोर्ट ने कहा कि अगर कोई महिला अपने पति का कत्ल भी कर देती है तो भी वह पारिवारिक पेंशन की हकदार होगी। बलजीत कौर बनाम स्टेट ऑफ हरियाणा केस में हाईकोर्ट ने बीते 25 जनवरी को यह फैसला सुनाया था।

कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए अपनी टिप्पणी में कहा कि कोई भी सुनहरा अंडा देने वाली मुर्गी को नहीं काटता। अगर किसी पत्नी ने अपने पति की हत्या भी कर दी है तो भी उसे पारिवारिक पेंशन से वंचित नहीं किया जा सकता। दरअसल फैमिली पेंशन सरकारी कर्मचारी की मौत की दशा में उसके परिवार को आर्थिक मदद मुहैया कराती है। कोर्ट के आदेश के मुताबिक, पत्नी अगर हत्या जैसे आपराधिक केस में दोषी भी है तो भी फैमिली पेंशन की हकदार मानी जाएगी।

मर्डर केस में दोषी ठहराए जाने के बाद सरकार ने रोक दी थी पेंशन
दरअसल अंबाला की रहने वाली बलजीत कौर ने कोर्ट में सरकार के उस आदेश को चुनौती दी थी जिसके तहत हत्या के केस में दोषी ठहराए जाने के बाद हरियाणा सरकार ने पेंशन रोक दी। बलजीत के पति तरसेम सिंह की 2008 में मौत हुई थी और साल 2009 में बलजीत के खिलाफ हत्या का केस दर्ज किया गया था। साल 2011 में उसे हत्या का दोषी ठहराया गया था। बलजीत कौर को 2011 तक फैमिली पेंशन मिलती रही, लेकिन हत्या के केस में दोषी ठहराए जाने के बाद हरियाणा सरकार ने पेंशन रोक दी थी।

हाई कोर्ट ने दिया सारे बकाये के भुगतान का आदेश

हाईकोर्ट ने हरियाणा सरकार के आदेश को खारिज करते हुए विभाग को सारे बकाये के साथ याचिकाकर्ता को दो महीने के अंदर पेंशन भुगतान करने का आदेश दिया है। हाईकोर्ट ने हरियाणा सरकार के आदेश को खारिज करते हुए कहा कि यह आदेश नियमों के विपरीत था। पत्नी को सीसीएस (पेंशन) रूल्स, 1972 के तहत पति की मौत के बाद फैमिली पेंशन का हकदार माना जाता है। सरकारी कर्मचारी की मौत के बाद उसकी पत्नी दूसरी शादी कर लेती है तो भी वह फैमिली पेंशन पाने की हकदार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

1લી ફેબ્રુઆરીથી 100% કેપિસિટી સાથે ખૂલશે,સિનેમા હોલ

Sun Jan 31 , 2021
Post Views: 12 1 લી ફેબ્રુઆરીથી સિનેમા હોલ પોતાની પુરી ક્ષમતા સાથે ખૂલી શકશે. આ દરમિયાન કોવિડ પ્રોટોકોલનું પાલન કરવાનું રહેશે ઓનલાઈન બુકિંગ પર ભાર આપવામાં આવશે કેન્દ્રીય સૂચના અને પ્રસારણ મંત્રી પ્રકાશ જાવડેકરે જણાવ્યું કે, ડિટેલ ગાઈડલાઈન આજે એટલે કે રવિવારે જાહેર કરાશે.

You May Like

Breaking News